8 कारोबारी सत्रों में निवेशक हुए हलाकान

Sensex ends downसेंसेक्स 1264 अंक गिरा, एफआईआई ने 6,000 करोड़ के शेयर बेचे

बाजार पूंजीकरण 6 लाख रोड़ घटा 

मुंबई– पिछले 9 महीनों से लगातार नई ऊंचाई छू रहा शेयर बाजार अब निवेशकों को निराश करते नजर आ रहा है। पिछले 8 कारोबारी सत्रों में बाजार की गिरावट से पूरी तस्वीर बदल गई है और ऐसा लगता है कि अब यहां से और गिरावट हो सकती है। इस दौरान निवेशकों को जमकर घाटा हुआ है और बाजार का माहौल पूरी तरह से नकारात्मक हो गया है। बुधवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स एक बार फिर से 439 अंक गिरकर 31159 अंक पर बंद हुआ।

विश्लेषकों का मानना है कि बाजार का माहौल इस समय पूरी तरह से मंदड़ियों के कब्जे में है और इसमें सुधार की गुंजाइश के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा। एक्सपायरी से एक दिन पहले बाजार में जारी यह गिरावट अगले कुछ दिनों तक और रह सकती है।पिछले 8 दिनों में बाजार की तस्वीर पूरी तरह से नकारात्मक हो गई है और अगर पिछले चार कारोबारी सत्रों में देखें तो उसमें से तीन सत्रों में हर दिन 400 अंकों से ज्यादा की गिरावट हुई है। शुक्रवार, सोमवार और बुधवार को 400 अंकों से ऊपर की गिरावट देखी गई है और पिछले 8 कारोबारी सत्रों में कुल 1260 अंकों की गिरावट दर्ज की गई है।

इस दौरान निवेशकों की पूंजी में 6 लाख करोड़ रुपये की कमी आई है। 18 सितंबर को कुल सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 136.87 लाख करोड़ रुपये था, जो अब घटकर 130 लाख करोड़ रुपये पर आ गया है। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने इस दौरान जमकर बिकवाली की है और पिछले 8 दिनों में 6 हजार करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की है। बुधवार को करीबन सभी सेक्टरों में जमकर बिकवाली देखी गई और इसमें लॉर्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप सभी का समावेश था। इस वजह से कई कंपनियों के शेयर 52 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंच गए।

-->