Get Rich with Market Mantra - Right Strategy for a Secure Life Earning.

Think & Grow Rich - Everyone Deserve to be Rich, Make the right connect with stock marketing courses.

Nimish Sir - Exclusive Guest of Speaker at CNBCTV -18. Sharing thoughts on Profit Booking Stock Market.

Money is Never Hard to Earn. Only Needs right Guidance.

 

गिरावट के दबाव में बाजार

markets_weak_16-9_356x200_5848_356

मुंबई- घरेलू बाजारों में सपाट कारोबार देखने को मिल रहा है। हालांकि शुरुआत अच्छी रही थी, लेकिन दिन के ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली हावी होने से बाजार फिसल गए। सेंसेक्स और निफ्टी की चाल सुस्त नजर आ रही है। निफ्टी 9590 के आसपास नजर आ रहा है, जबकि सेंसेक्स 31100 के करीब है। आज के कारोबार में निफ्टी ने 9615.85 तक दस्तक दी थी, तो सेंसेक्स 31182.73 तक पहुंचा था।

बाजार में कारोबार के इस दौरान दिग्गज शेयरों में आईटीसी, भारती इंफ्रा, टाटा मोटर्स डीवीआर, टाटा मोटर्स, एनटीपीसी, गेल और कोल इंडिया 2-0.8 फीसदी तक बढ़े हैं। हालांकि दिग्गज शेयरों में ल्यूपिन, विप्रो, डॉ रेड्डीज, सन फार्मा और सिप्ला 4.5-1.7 फीसदी तक टूटे हैं।

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में थोड़ी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.2 फीसदी बढ़कर 14808 के स्तर पर नजर आ रहा है। निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.15 फीसदी की मामूली बढ़त दिख रही है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.4 फीसदी तक मजबूत हुआ है।

बैंकिंग, ऑटो, एफएमसीजी, रियल्टी और कंज्यूमर ड्युरेबल्स शेयरों में अच्छी तेजी नजर आ रही है। बैंक निफ्टी 0.25 फीसदी की बढ़त के साथ 23,455 के करीब पहुंच गया है। निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.4 फीसदी, प्राइवेट सेक्टर बैंक इंडेक्स में 0.25 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 0.3 फीसदी और एफएमसीजी इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की मजबूती आई है।

बीएसई के रियल्टी इंडेक्स में 1.7 फीसदी और कंज्यूमर ड्युरेबल्स इंडेक्स में 0.75 फीसदी की मजबूती आई है। हालांकि फार्मा और आईटी शेयरों में जोरदार बिकवाली देखने को मिल रही है। निफ्टी के फार्मा इंडेक्स में 1.7 फीसदी और आईटी इंडेक्स में 0.75 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

मिडकैप शेयरों में एलएंडटी फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, यूपीएल, सन टीवी और जीई टीएंडडी 3.4-1.6 फीसदी तक मजबूत हुए हैं। स्मॉलकैप शेयरों में डॉल्फिन ऑफशोर, अबाना ऑफशोर, बिनानी इंडस्ट्रीज, उषा मार्टिन और एप्टेक 13.2-8.1 फीसदी तक उछले हैं।

बिकवाली के दबाव में रहा बाजार

sensex 1

मुंबई- घरेलू बाजार में आज बिकवाली का दबाव रहा। बाजार की शुरुआत तो सपाट रही लेकिन थोड़ी देर में ही बिकवाली हावी हो गई और निफ्टी 9600 के नीचे फिसल गया। आज के कारोबार में निफ्टी ने 9561 तक गोता लगाया, तो सेंसेक्स 31026.5 तक लुढ़क गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 80 अंक यानि 0.25 फीसदी की गिरावट के साथ 31,076 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 40 अंक यानि करीब 0.5 फीसदी गिरकर 9,578 के स्तर पर बंद हुआ है।

मिडकैप शेयरों में भी थोड़ा बिकवाली का दबाव दिखा है, लेकिन स्मॉलकैप शेयरों में थोड़ी खरीदारी देखने को मिली है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.1 फीसदी गिरकर 14782 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 14836 तक पहुंचा था। निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.3 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।

बैंकिंग, ऑटो, आईटी, मेटल, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्युरेबल्स और ऑयल एंड गैस शेयरों में बिकवाली देखने को मिली है। बैंक निफ्टी 0.5 फीसदी गिरकर 23,392 के स्तर पर बंद हुआ है। निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.6 फीसदी, प्राइवेट सेक्टर बैंक इंडेक्स में 0.4 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 0.6 फीसदी, आईटी इंडेक्स में करीब 1 फीसदी और मेटल इंडेक्स में 0.4 फीसदी की कमजोरी आई है।

बीएसई के कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 0.7 फीसदी, कंज्यूमर ड्युरेबल्स इंडेक्स में 0.3 फीसदी और ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 1.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि फार्मा और रियल्टी शेयरों में अच्छी खरीदारी दिखी है। निफ्टी के फार्मा इंडेक्स में 1.25 फीसदी और बीएसई के रियल्टी इंडेक्स में 2.2 फीसदी की मजबूती आई है।

आज के कारोबार में दिग्गज शेयरों में आईओसी, बीपीसीएल, भारती इंफ्रा, टीसीएस, बैंक ऑफ बड़ौदा, एलएंडटी, ओएनजीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और कोल इंडिया 3.25-1.1 फीसदी तक लुढ़ककर बंद हुए हैं। हालांकि दिग्गज शेयरों में अरविंदो फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, विप्रो, सिप्ला, डॉ रेड्डीज और सन फार्मा 7-1.1 फीसदी तक उछलकर बंद हुए हैं।

मिडकैप शेयरों में एबीबी इंडिया, कैस्ट्रॉल, बजाज फाइनेंस, एलएंडटी फाइनेंस और एमआरएफ 3.3-2.6 फीसदी तक बढ़कर बंद हुए हैं। स्मॉलकैप शेयरों में एक्शन कंस्ट्रक्शन, ड्रेजिंग कॉर्प, मैकनली भारत, पोद्दार हाउसिंग और डाटामैटिक्स ग्लोबल 15.5-9.25 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुए हैं।

कमजोरी के साथ खुले इस हफ्ते बाजार

sensex 1

मुंबई- लगातार ऊंचाई के घरेलू बाजारों की इस हफ्ते की शुरुआत कमजोरी के साथ हुई है। कमजोर वैश्विक संकेतों से बाजार गिरावट के साथ खुला। बिकवाली के दबाव में एक समय निफ्टी 9600 के नीचे भी फिसल गया था। कमजोरी के माहौल में अंत में निफ्टी 9620 के नीचे बंद हुआ है, जबकि सेंसेक्स 31100 के करीब बंद हुआ है। सेंसेक्स और निफ्टी में 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

बीएसई के कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 1.6 फीसदी और कंज्यूमर ड्युरेबल्स इंडेक्स में 1.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि फार्मा और आईटी शेयरों में अच्छी खरीदारी दिखी है। निफ्टी के फार्मा इंडेक्स में 0.8 फीसदी और आईटी इंडेक्स में 0.3 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी बिकवाली दिखी है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी गिरकर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.6 फीसदी की कमजोरी आई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.6 फीसदी तक लुढ़ककर बंद हुआ है।

बैंकिंग, ऑटो, एफएमसीजी, मेटल, कैपिटल गुड्स और कंज्यूमर ड्युरेबल्स शेयरों में बिकवाली देखने को मिली है। बैंक निफ्टी करीब 1 फीसदी गिरकर 23,470.5 के स्तर पर बंद हुआ है। निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 2 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 0.75 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में 0.3 फीसदी और मेटल इंडेक्स में 0.4 फीसदी की कमजोरी आई है।

बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 166.4 अंक यानि 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 31,096 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 52 अंक यानि 0.5 फीसदी गिरकर 9,616.4 के स्तर पर बंद हुआ है।

आज के कारोबार में मिडकैप शेयरों में वीडियोकॉन, यूनियन बैंक, टाटा कम्युनिकेशंस, ओरिएंटल बैंक और केनरा बैंक 4.9-4 फीसदी तक लुढ़ककर बंद हुए हैं। दिग्गज शेयरों में बैंक ऑफ बड़ौदा, टाटा मोटर्स डीवीआर, एलएंडटी, टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक और बजाज ऑटो 3.3-1.4 फीसदी तक गिरकर बंद हुए हैं।

महंगे बाजार में भी इन शेयरों पर लगा सकते हैं दांव

sensex 1

मुंबईबाजार लगातार ऊंचाई के नए रिकॉर्ड बना रहा है और पिछले 1 साल में बाजार ने जोरदार रिटर्न दिया है। निफ्टी ने 1 साल में 18 फीसदी, सेंसेक्स ने 17 फीसदी, मिडकैप इंडेक्स ने 25 फीसदी और स्मॉलकैप ने 28 फीसदी रिटर्न दिया है। जाहिर है इतनी तेजी के बाद अब निवेश के लिहाज से शेयर महंगे हो गए हैं।

लेकिन कुछ शेयरों में अब भी काफी दम-खम बाकी है और कौन से हैं वो चुनिंदा शेयर, जो महंगे बाजार में भी आपको सस्ते वैल्युएशन पर मिलेंगे। विशेषज्ञो के अनुसार इस समय जो शेयर खरीद सकते हैं उसमें केईसी इंटरनेशनल को 300 रुपये के लक्ष्य पर खरीद सकते हैं। चेन्नई पेट्रो को 425 रुपये के स्तर पर खरीद सकते हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां मजबूत स्थिति में है आगे इनका जीएमआर बेहतर होगा।

वैसे बाजार जिस स्तर पर है, उसमें थोड़ी बहुत गिरावट की उम्मीद है, लेकिन कुछ चुनिंदा शेयरों में बढ़त जारी रहने की उम्मीद है। इसलिए अभी भी आप निवेश कर सकते हैं। श्रीराम ट्रांसपोर्ट पसंदीदा शेयर है। एनआईएम बढ़ने से कमर्शियल व्हीकल ट्रांसपोर्ट की डिमांड बढ़ी है। श्रीराम ट्रांसपोर्ट में अगले 1 साल में 1200 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है। बजाज कॉर्प भी अच्छा है। अच्छे मॉनसून से कंपनी की वॉल्यूम ग्रोथ बेहतर होगी, मार्जिन बढ़ेगा। कच्चे माल की कीमतें कम होने से मुनाफा भी बढ़ेगा। इसके साथ ही जीएसटी लागू होने से लंबी अवधि के लिए फायदा होगा।

इसी तरह आईआरबी भी एक अच्छा शेयर है। हाल में लाए गए इनविट से कंपनी को फायदा होगा। आगे ग्रोथ के अच्छे मौके कंपनी की बैलेंसशीट मजबूत है। जेएसडब्ल्यू एनर्जी में अगले 1 साल में 65 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है। बिजली के दाम फिलहाल बढ़ने की उम्मीद नहीं है, मजबूत बैलेंसशीट से कंपनी को फायदा होगा। इसके अलावा पावर टैरिफ में बढ़ोतरी होने पर कंपनी को बड़ा फायदा हो सकता है।

इस महीने में 6,000 करोड़ रुपये के आएंगे आईपीओ

13-1F329155449108

मुंबईइस महीने दलाल स्ट्रीट में प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) की लाइन लगने वाली है, जिससे निवेशक अच्छी कंपनियों में पैसे लगा सकते हैं। इस महीने में कुल 6.000 करोड़ रुपये मूल्य के आईपीओ कंपनियां लाएंगी।

इस महीने में पहला आईपीओ तेजस नेटवर्क का होगा, जो इंटरनेट टेलीकॉम कंपनी है और यह कंपनी 800 करोड़ रुपये बाजार से जुटाना चाहती है। जबकि दूसरी कंपनी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) की सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेस लिमिटेड (सीडीएसएल) है, तो तीसरी कंपनी आयरिस लाइफ साइंस है। उसके बाद चौथी कंपनी जीटीपीएल हैथवे और अंतिम कंपनी एयू स्मॉल फाईनेंस बैंक है।

बंगलुरू की कंपनी तेजस में गोल्डमैन सैक्श जैसी कंपनियों ने निवेश किया है और  14 जून को खुलकर 16 जून को इसका आईपीओ बंद होगा। इसका मूल्य दायरा 250-257 रुपये तय किया गया है। एयू स्मॉल फाईनेंस बैंक 2,000 करोड़ रुपये की राशि निर्गम से जुटाना चाहता है। इसे 2015 में भारतीय रिजर्व बैंक से स्मॉल फाईनेंस बैंक के रूप में मान्यता मिली थी। यह कंपनी इस महीने के मध्य तक बाजार में जुटा सकती है। यह पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल होगा जिसमें इंटरनेशनल फाईनेंस कॉर्प, वारबर्ग पिनकस और क्रिस कैपिटल आंशिक रूप से निकलेंगे।

इसी तरह अहमदाबाद की फार्मा कंपनी आयरिस लाइफसाइंसेस 1,800 करोड़ रुपये जुटाने के लिए बाजार में उतरेगी। जबकि सीडीएसएल 400 करोड़ रुपये के आईपीओ की तैयारी कर रही है। यह ऑफर फॉर सेल के तहत निर्गम आएगा और इसमें 50 फीसदी हिस्सेदारी बीएसई की है। अन्य हिस्सेदारों में भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और कलकत्ता स्टॉक एक्सचेंज आदि हैं।

गुजरात की ही एक और ब्रॉडबैंड कंपनी जीटीपीएल हैथवे भी इसी महीने बाजार में उतरेगी और यह 650 करोड़ रुपए जुटाने की योजना पर काम कर रही है। इस साल में अब तक 8 कंपनियों ने 6,336 करोड़ रुपये की पूंजी आईपीओ से जुटा चुकी हैं। हालांकि पूरे साल में आईपीओ से 20,000 करोड़ रुपये कंपनियां जुटाने का लक्ष्य रखी हैं।

-->